आज हम आपको बताते है की आत्मनिर्भर यूपी रोजगार योजना क्या है और यह योजना किस उद्देश्य हेतु उतरप्रदेश यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा दिनांक 26/06/2020 को प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी के द्वारा इस योजना की शुरुआत की गयी ।

आत्मनिर्भर यूपी रोजगार योजना क्या है (aatmnirbhar up yojana kya hai )

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) शुक्रवार को ‘आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान’ की शुरुआत करेंगे. ये अभियान रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए स्थानीय उद्यम को बढ़ावा देने और औद्योगिक संगठनों के साथ साझेदारी करने पर केंद्रित है. एक बयान के अनुसार उत्तर प्रदेश सरकार ने केंद्र और राज्य सरकार के कार्यक्रमों को आपस में जोड़ने के लिए ‘आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान’ की परिकल्पना की है, जिसमें उद्योगों और अन्य संगठनों के साथ भी साझेदारी की जाएगी.

पीएम मोदी शुक्रवार की सुबह 11 बजे इस योजना की डिजिटल शुरुआत करेंगे. इस दौरान वह उत्तर प्रदेश के छह जिलों के ग्रामीणों से भी बात करेंगे. राज्य के सभी जिलों के गांव सहज सेवा केंद्रों और कृषि विज्ञान केंद्रों के माध्यम से कार्यक्रम में शामिल लेंगे.
बता दें कि पीएम मोदी ने 20 जून के बिहार से गरीब कल्याण रोजगार योजना की शुरुआत की थी. इसके तहत 6 राज्यों के 116 जिलों के प्रवासी श्रमिकों को काम दिया जाएगा. श्रमिकों को 125 दिनों के लिए रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा, जिसे मिशन मोड में चलाया जाएगा. इसके लिए सरकार ने 50 हजार करोड़ रुपये का इंतजाम किया है.

आत्मनिर्भर यूपी रोजगार योजना के फायदे (aatmnirbhar up rojgar yojana ke fayde)

आत्मनिर्भर यूपी रोजगार योजना के लाभ

( aatmnirbhar up rojgar yojana ke labh)

आत्मनिर्भर यूपी रोजगार योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज़

( aatmnirbhar up rojgar yojana avshyak dastavej )

आत्मनिर्भर यूपी रोजगार योजना आवेदन

( aatmnirbhar up rojgar yojana online avedan)