रिक्शा और टैक्सी चालकों को 5,000 रुपए सहायता योजना देगी केजरीवाल सरकार

आर्थिक तंगी से जूझ रहे सार्वजनिक क्षेत्र के ड्राइवरो को केजरीवाल सरकार 5000 हजार रुपये की आर्थिक सहायता देगी

दिल्ली ऑटो, ई-रिक्शा और टैक्सी चालक वित्तीय सहायता योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करना है इसकी पूरी जानकारी आपको हमारे आर्टिक्ल में मिल जाएगी। सभी वाहन चालक यह ध्यान रखें की ड्राइवर सहायता योजना की अंतिम तिथि 27 अप्रैल 2020 है

यह ऑटो, ई-रिक्शा और टैक्सी चालक वित्तीय सहायता योजना सिर्फ एक बार के लिए है मतलब 5,000 रूपये वित्तीय सहायता केवल एक बार ही मिलेगी, बार बार नहीं। इसका फायदा ऑटो रिक्शा, टैक्सी, ग्रामीण सेवा, फटाफट सेवा, मैक्सी कैब, इको-फ्रेंडली सेवा, ई-रिक्शा और स्कूल कैब आदि सार्वजनिक सेवा वाले वाहन चालकों को ही मिलेगा।

पूरे देश भर में कोरोना वायरस (कोविड-19) के चलते लॉकडाउन लगा हुआ है जिसकी वजह से सभी कार्य क्षेत्र के लोगों को बहुत परेशानी का सामना करना पड़ रहा है ऐसे में ऑटो, ई-रिक्शा और टैक्सी चालकों को मिलने वाली 5 हजार रूपये सहायता बहुत ही मायने रखती है।

दिल्ली ड्राइवर वित्तीय सहायता योजना ऑनलाइन आवेदन

ऑटो, ई-रिक्शा और टैक्सी चालक 5,000 रुपए सहायता योजना आवेदन | Delhi Driver Scheme Online Application
दिल्ली ड्राइवर वित्तीय सहायता योजना 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें और कौन-कौन से दस्तावेज इसके पंजीकरण के लिए जरूरी हैं। इसकी पूरी जानकारी नीचे दी गई है।

  • चालकों को सबसे पहले दिल्ली के परिवहन विभाग के transport.delhi.gov.in पोर्टल पर जाना होगा

वाहन चालक वित्तीय सहायता योजना जरूरी शर्तें व दस्तावेज

दिल्ली सार्वजनिक वाहन चालक वित्तीय सहायता योजना के तहत आर्थिक सहायता प्राप्त करने के लिए ड्राईवरों को निम्न्लिखित शर्तों को पूरा करना होगा जिसमें जरूरी दस्तावेज भी शामिल हैं।

  1. एक वैध ड्राइविंग लाइसेंस
  2. सार्वजनिक सेवा वाहन (PSV Badge) बिल्ला नंबर
  3. मोबाइल नंबर
  4. जन्म प्रमाण पत्र (जन्म तिथि मैच करने के लिए)
  5. लिंग (Gender)
  6. आधार कार्ड नंबर

ड्राइवर वित्तीय सहायता योजना पात्रता

दिल्ली की इस ऑटो, ई-रिक्शा और टैक्सी ड्राइवर वित्तीय सहायता योजना 2020 का लाभ लेने के लिए आवेदक को परिवहन विभाग द्वारा बताई गई पात्रता को पूरा करना होगा जो कुछ इस प्रकार है।

  • इस योजना का लाभ केवल ऑटो रिक्शा, टैक्सी, ग्रामीण सेवा, फटाफट सेवा, मैक्सी कैब, इको-फ्रेंडली सेवा, ई-रिक्शा और स्कूल कैब आदि सार्वजनिक सेवा वाले वाहन चालकों को ही मिलेगा।
  • आवेदक को पास वैध ड्राइविंग लाइसेंस, सार्वजनिक सेवा वाहन बिल्ला नंबर (PSV Badge No.) होना चाहिए।