राजस्थान श्रमिक योजना

लॉकडाउन के बाद आजीविका छिनने की पीड़ा झेल रहे श्रमिकों को आसानी से रोजगार मिल सके तथा श्रमिकों की कमी का सामना कर रहे उद्योगों को सुगमता से श्रमिक उपलब्ध हो सकें इसके लिए राज्य सरकार ने एक बड़ी पहल की है।

राजस्थान सरकार ने मजदूरों के लिए एक ऑनलाइन श्रम रोजगार विनिमय पोर्टल अर्थात राज कौशल योजना पोर्टल लॉन्च किया है। सूचना और प्रौद्योगिकी विभाग (आईटी) और आरएसएलडीसी ने प्रवासी श्रमिकों को रोजगार प्रदान करने के लिए श्रम रोजगार विनिमय के लिए पोर्टल विकसित करना शुरू कर दिया है। इस ऑनलाइन वेबसाइट के साथ, राज्य में श्रमिकों की बेमेल मांग / आपूर्ति को संबोधित किया जाएगा। औद्योगिक इकाइयां पोर्टल पर अपनी मांगों को उठा सकती हैं। श्रमिकों के आवेदन / पंजीकरण फार्म भरकर मजदूरों के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि राज कौशल योजना को मजदूरों के लिए ऑनलाइन रोजगार एक्सचेंज के रूप में स्थापित किया जाए ताकि वे कोरोनावायरस (COVID-19) लॉकडाउन के दौरान रोजगार प्राप्त कर सकें। यह रोजगार विनिमय जनशक्ति आपूर्ति प्रदान करके उद्योगों की आवश्यकताओं को पूरा करेगा।

अब तक, 6 लाख से अधिक प्रवासी श्रमिक राज्य लौट आए हैं। सीएम ने राजस्थान में आने वाले या अन्य राज्यों में जाने वाले निर्माण श्रमिकों सहित मजदूरों की ऑनलाइन मैपिंग के लिए कहा।

राज कौशल योजना पोर्टल – ऑनलाइन श्रम रोजगार विनिमय Raj Kaushal Yojana Portal – Online Labor Employment Exchange

कोरोनावायरस संकट के दौरान श्रमिकों का समर्थन करना राजस्थान सरकार की जिम्मेदारी है। इसके अलावा, उद्योगों को पटरी पर लाने के लिए श्रमिकों की उपलब्धता सुनिश्चित करना भी आवश्यक है।

राजस्थान श्रमिक आवेदन / पंजीकरण फॉर्म Rajasthan Worker Application / Registration Form

उद्योगों को मजदूरों की उचित उपलब्धता सुनिश्चित करने और श्रम को काम प्रदान करने के लिए, सीएम अशोक गहलोत ने एक नया राजस्थान ऑनलाइन श्रम रोजगार विनिमय पोर्टल शुरू किया है। दोनों उद्योग और मजदूर एक्सचेंज में अपना पंजीकरण करा सकते हैं। जैसे ही ऑनलाइन वर्कर एम्प्लॉयमेंट एक्सचेंज पोर्टल ऑनलाइन आवेदन लिंक उपलब्ध है, हम यहां मजदूरों के आवेदन / पंजीकरण फॉर्म भरने की प्रक्रिया को अपडेट करेंगे।

कौशल विकास की नई परियोजनाओं को यह सुनिश्चित करने के लिए डिज़ाइन किया जाना चाहिए कि श्रमिकों की कौशल को वर्तमान जरूरतों के अनुसार विकसित किया जा सके। सीएम ने राजस्थान कौशल और आजीविका विकास निगम (आरएसएलडीसी) को निर्देश दिया कि वे प्रवासियों को अल्पकालिक प्रशिक्षण प्रदान करें और उन्हें स्थानीय उद्योगों के लिए तैयार करें। श्रमिकों की मांग और आपूर्ति पक्ष से संबंधित सभी आंकड़े राजस्थान ऑनलाइन श्रम रोजगार विनिमय पोर्टल पर डाले जाएंगे।

राज कौशल योजना पोर्टल 2020 विवरण का संक्षिप्त विवरण:

  • राज्य का नाम – राजस्थान
  • पोर्टल का नाम – राज कौशल पोर्टल 2020 
  • शुभारंभ – मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने किया
  • उद्देश्य – प्रवासी श्रमिकों और अन्य एल के लिए नौकरियां प्रदान करते हैं
  • पंजीकरण प्रक्रिया – एसएसओ आईडी / SSO ID द्वारा शुरू की गई
  • हेल्पलाइन नंबर – 0141-2229928
  • आधिकारिक वेब पोर्टल – rajkaushal.rajasthan.gov.in

यह भी पढ़े :- मजदूरी कार्ड /श्रमिक कार्ड कैसे बनाये

कोविद 19 से उद्योगों और श्रमिकों को बहुत बड़ा नुकसान उठाना पड़ा है इस कारन से राज्य सरकार ने इस दिशा में बहुत ही अच्छा निर्णय लिया है http://www.dipr.rajasthan.gov.in/content/dipr/en/news-detail.207208.html#

राज कौशल योजना पोर्टल का उद्देश्य

श्रम कानूनों में सुधार लाने के लिए विशेष जोर देने के साथ, सीएम ने कहा कि “तालाबंदी के कारण उद्योग का पूरा परिदृश्य बदल गया है और साथ ही साथ श्रम नियोजन की एक बड़ी चुनौती है। समय की आवश्यकता के अनुसार श्रम कानूनों के दायरे में सुधार लाने और सुधार करने की आवश्यकता है। ” इस उद्देश्य के लिए, सीएम ने अधिक से अधिक विभागीय योजनाओं और कार्यक्रमों को ऑनलाइन करने के निर्देश दिए हैं।

RSLDC द्वारा प्रशिक्षित 4 लाख युवा हैं और हमारे पास कुछ युवा भी हैं जिन्हें औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (ITI) द्वारा प्रशिक्षित किया गया है। 23.5 लाख भवन और अन्य निर्माण श्रमिक हैं। पहले ही 6 लाख प्रवासी श्रमिक राजस्थान से दूसरे राज्यों में आ चुके हैं। राज्य सरकार। राजस्थान की मांग और कामगारों की आपूर्ति के बेमेल पते के लिए पोर्टल पर डेटा अपलोड करेगा।

प्रवासी राजस्थानी श्रमिक कल्याण कोष

राज्य सरकार ने राजस्थान के प्रवासी राजस्थानी श्रमिक कल्याण कोष (प्रवासी राजस्थानी श्रमिक कल्याण कोष) के गठन को मंजूरी दी है। सीएम अशोक गहलोत ने प्रवासी राजस्थानी कामगारों के कल्याण के लिए बजट में घोषित किए गए प्रवासी राजस्थानी श्रमिक कल्याण कोष के गठन को मंजूरी दी।

प्रवासी श्रमिकों के कौशल के अनुसार श्रम विभाग अपना डेटाबेस तैयार कर रहा है ताकि उद्योगों की आवश्यकता के अनुसार ऐसे मजदूरों को रोजगार के अवसरों से जोड़ा जा सके। अब तक राजस्थान में लगभग ६ लाख श्रमिक आ चुके हैं और १.३५ लाख श्रमिक अन्य राज्यों में जा चुके हैं। राजस्थान श्रम विभाग श्रमिकों का डेटाबेस तैयार कर रहा है और मजदूरों की मैपिंग पूरी होने के बाद उनका कौशल विकास RSLDC के माध्यम से किया जाएगा।

राज कौशल योजना पोर्टल पर पजींकरण कौन करा सकता है

  1. जो भी उम्मीदवारों ऑनलाइन पंजीकरण करना चाहता है वह राजस्थान राज्य का निवासी होना चाहिए तथा उसके पास इसके दस्तावेज भी होने चाहिए। 
  2. कोई भी प्रवासी श्रमिक जो राजस्थान के बाहर से कोरोना वाइरस लॉकडाउन के कारण अपना रोजगार खो चुका है और वापस राजस्थान आया है वह इस राज कौशल पोर्टल पर आवेदन कर सकते हैं।
  3. राज्य का अन्य कोई भी बेरोजगार श्रमिक जो काम की तलाश कर रहा है वह भी राज कौशल पोर्टल पर अपना पंजीकरण करा सकते हैं। बशर्ते वह भी राज्य का मूल निवासी होना चाहिए। 
  4. राजस्थान कौशल पोर्टल पर पंजीकरण हेतु कोई आयु, शिक्षा व अनुभव सम्बंधित विवरण की आवश्यकता नहीं है। अर्थात इस पोर्टल पर राज्य का कोई भी बरोजगार नागरिक पंजीकरण कर सकता है। 

राजस्थान कौशल पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण या आवेदन कैसे करें

How to Apply or Registration / Panjikaran Online on Raj Kaushal Portal 2020 -:

  •  कोविड-19 के व्यापक होने के कारण देशवव्यापी लॉकडाउन लगाया गया। इस लॉकडाउन से राजस्थान की अर्थव्यवस्था को बहुत नुकसान हुआ। 
  • सबसे बुरी तरह प्रवासी श्रमिक प्रभावित हुए हैं जिन्होंने अपनी नौकरी खो दी। राजस्थान सरकार ने उन श्रमिकों के लिए कौशल पोर्टल rajkaushal.rajasthan.gov.in लॉन्च किया है, जिन्हें नौकरी की आवश्यकता है। 
  • सूचना प्रौद्योगिकी और संचार विभाग ने आपकी सुविधा के लिए पोर्टल विकसित किया है ताकि किसी को नौकरी के संबंध में कोई समस्या न हो। 
  • राज्य सरकार ने राजस्थान आने वाले प्रवासी श्रमिकों का एक डेटाबेस भी बनाया है, ताकि सरकार यहां रोजगार के अवसर प्रदान कर सके। नीचे राजस्थान कौशल पोर्टल पर पंजीकरण हेतु चरण-दर-चरण प्रक्रिया प्रदान की गई है।

  1. पहला चरण: सबसे पहले राज कौशल के आधिकारिक पोर्टल पर जाएं जिसका लिंक www.rajkaushal.rajasthan.gov.in है। 
  2. दूसरा चरण: इस वेबसाइट के खुलते ही आपके सामने दो विकल्प आएंगे “श्रमिक (जन-शक्ति) व नियोक्ता (EMPLOYER)”। आपको पहला विकल्प चुनना होगा। 
  3. तीसरा चरण: अब यह विकल्प आपको SSO ID पेज पर ले जायेगा जहाँ आपको “लॉगिन आईडी SSO ID / Username” तथा “पासवर्ड / Password” डाल कर लॉगिन करना होगा।
  4. चौथा चरण: यदि आपके पास SSO ID आईडी पासवर्ड नहीं है तो आपको पहले इसके लिए पंजीकरण करना होगा। राजस्थान SSO ID ऑनलाइन पंजीकरण व लॉगिन पूरी विधि यहाँ देखें
  5. पांचवां चरण: अब SSO ID पोर्टल पर लॉगिन करने के बाद आपको “राज-कौशल योजना / Raj Kaushal Yojana” विकल्प पर क्लिक करना होगा। इस विकल्प को क्लिक करते ही आपके कंप्यूटर या मोबाइल स्क्रीन पर एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जायेगा। 
  6. छठवां चरण: अब इस पंजीकरण फॉर्म में आपको पूछी गई सभी जानकारी सही सही व सत्य भरनी होंगी। सभी आवेदकों से अनुरोध है कि कृपया कोई भी जानकारी गलत न भरें अन्यथा आपका आवेदन निरस्त कर दिया जायेगा। 

कृपया ध्यान दें -: पंजीकरण की कोई ऑफलाइन विधि नहीं है अतः राज कौशल पर पंजीकरण आधिकारिक पोर्टल पर किया जाएगा, लेकिन आप ई-मित्र के माध्यम से भी पंजीकरण कर सकते हैं। अगर आप बेरोजगार हैं तो राज कौशल पोर्टल के तहत आपको राजस्थान में नौकरी मिलेगी।